How to Success in Life | सफलता का रहस्य कहानी – Moral Story

222
guru shishya

दोस्तों सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत लगन और तीव्र इच्छा का होना बहुत ही जरूरी है।इसी बात को समझने के लिए दोस्तों हम एक How to Success in Life कहानी से प्रेरणा लेंगे

एक दिन एक लड़का गुरूजी के पास गया और गुरूजी से कहा में बहुत परेशान हु मुझे जिंदगी में सफलता पाने का रहस्य जानना हे कोई मंत्र बताओ जिससे में सफल हो जाऊ क्या आप मुझे बता सकते हो गुरूजी ने बड़े ही विनम्र भाव से कहा तुम कल आना मैं तुम्हें सफलता पाने का रहस्य बताउंगा।

सफलता का रहस्य – How to Success in Life

अगले दिन वह लड़का फिर आया गुरूजी से फिर वहीं सवाल किया। गुरूजी ने भी उसे वहीं जवाब देकर मना कर दिया। इसी तरह गुरूजी उस युवक को कई दिनों तक टालता रहा। एक दिन उस लड़के को गुस्सा आ गया और वो गुरूजसे बोला, आज तो मैं सफलता का रहस्य जानकर ही रहूंगा।


तब गुरूजी तैयार हो गए और उसे कहा पहले वो नदी तत पर स्नान करेंगे और सफलता का रहस्य बताएँगे वो लड़का तैयार हो गया और गुरूजी उन्हें नदी के पास लेकर गए।जैसे ही युवक नदी में स्नान करने के लिए उतरा गुरूजी ने पीछे से उसकी गर्दन पकड़ उसका सिर पानी में डुबो दिया। थोड़ी देर के लिए सिर बाहर निकाला और फिर सिर पानी में डुबो दिया।

युवक पानी से सिर बाहर निकालने के लिए हर संभव कोशिश करने लगा। वो पूरी तरह से छटपटा रहा था। युवक को लगने लगा कि अगर वो बाहर नहीं निकला तो वो मर जाएगा। इसलिए उसने पूरा जोर लगाकर एक झटके से गुरूजी के हाथ को हटाते हुए अपना सिर बाहर निकाल ही लिया।

जैसे ही वो लड़का बाहर निकला गुरूजी ने कहा, बस यही सफलता पाने का रहस्य है। यही तुम्हारे प्रश्न का उतर है। जब तुम सफलता को उतनी ही तीव्र इच्छा से चाहोगे जितनी तीव्र इच्छा से तुम पानी से बाहर निकल कर सांस लेना चाहते थे, तो तुम्हें सफलता निश्चित रूप से मिल जाएगी।

जब तक तुम्हें ऐसा नहीं लगेगा कि तुम्हें हर हाल में सफलता पानी है और उसके बिना तुम मर जाओगे। सफलता पाने के लिए छटपटाओगे नहीं तब तक तुम्हें सफलता नहीं मिलेगी। यही सफलता का रहस्य हे

दोस्तों सफल होने के लिए किसी भी मन्त्र तंत्र की जरुरत नहीं होती बस अपने कार्य को पूरा जोर लगाके करो सफलता अवश्य मिलेगी

कहानी से सीख :सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत, लगन और तीव्र इच्छा का होना बहुत ही जरूरी है।

 

निष्कर्ष :

दोस्तों कमेंट के माध्यम से यह बताएं कि “How to Success in Life” वाला यह आर्टिकल आपको कैसा लगा | आप सभी से निवेदन हे की अगर आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से सही जानकारी मिले तो अपने जीवन में आवशयक बदलाव जरूर करे फिर भी अगर कुछ क्षति दिखे तो हमारे लिए छोड़ दे और हमे कमेंट करके जरूर बताइए ताकि हम आवश्यक बदलाव कर सके | आपका एक शेयर हमें आपके लिए नए आर्टिकल लाने के लिए प्रेरित करता है | ऐसी ही कहानी के बारेमे जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे
धन्यवाद ! 🙏