Wednesday, May 15, 2024

जीवन में आने वाली मुसीबतो से बहार कैसे निकले – Hindi Motivational Story

दोस्तों आमतौर पर हम सभी की जिन्दी में कुछ न कुछ Problems ऐसी होती ही है लेकिन उस Problems से जल्द से जल्द कैसे बहार आये और उस परेशानी से कैसे छुटकारा पाये उसके बारे में छोटी सी कहानी जीवन में आने वाली मुसीबतो से बहार कैसे निकले से प्रेरणा लेँगे !!!!

Problems से बहार निकले और आगे बढ़े – Hindi Moral Story

दोस्तो ,आज की इस कहानी से हम जीवन में आने वाली Problems से बहार कैसे निकले और आगे कैसे बढे उसके बारे में जानेंगे!!! एक बार एक टीचर क्लास में आए। टीचर ने अपने हाथ में पानी से भरा एक ग्लास पकड़ते हुए क्लास शुरू की।

उन्होंने उसे ऊपर उठा कर सभी बच्चो को दिखाया और सवाल किया की इस ग्लास का वजन कितना होगा? किसी ने कहा अंदाजन 100 ग्राम किसी ने कहा 200 ग्राम तो किसीने कहा 150 ग्राम ।तभी टीचर ने कहा – जब तक मैं इसका वजन ना कर लूं, तब तक मैं इसका सही वजन नहीं बता सकती ।
पर मेरा सवाल ये है कि यदि मैं इस ग्लास को थोड़ी देर तक इसी तरह उठा कर पकडे रखूंगी तो क्या होगा?

बच्चो ने कहा कुछ भी नहीं। फिर टीचर ने पूछा अच्छा, अगर मैं इसे इसी तरह एक घंटे तक उठाये रहूं तो क्या होगा? तभी एक बच्चो ने कहां आपका हाथ दर्द होने लगेगा। टीचर ने कहा तुम सही हो, अगर मैं इसे इसी तरह पूरे दिन उठाये रखूंगी तो का होगा? एक बच्चे ने कहां आपका हाथ सुन्न हो सकता है,और आपके हड्ड़ी में भारी तनाव आ सकता है, पक्का आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है।

जिसे सुन बाकी बच्चे हंस पड़े। टीचर ने पूछा “बहुत अच्छा, पर क्या इस दौरान ग्लास का वज़न बदला? बच्चो ने उत्तर दिया ‘नहीं’। तब टीचर ने कहा फिर मेरे हाथ में दर्द और हड्ड़ी में तनाव क्यों आया?

बच्चे असमंजश (कंफ्यूज हो गए) में पड़ गए। फिर टीचर ने पूछा अब दर्द से छुटकारा पाने के लिए मैं क्या करूं? एक बच्चे ने कहा ग्लास को नीचे रख दीजिये। बिलकुल सही। टीचर ने कहा !!

दोस्तो जीवन की Problems भी कुछ इसी तरह होती हैं। कोई भी परेशानी को लेकर मत बैठे। उसका solution ढूंढे और उससे जल्द से जल्द बाहर निकले। otherwise ये परेशानियां आपके दिमाग को (स्तब्ध )लकवाग्रस्त करने लगेंगी।

कहानी से सीख : Story Moral

अपने जीवन में आने वाली चुनातियों और समस्याओं के बारे में सोचना ज़रूरी है, पर उससे भी ज्यादा ज़रूरी है दिन के अंत में सोने जाने से पहले उन्हें नीचे रखना इस तरह से आप stressed नहीं रहेंगे, आप हर रोज़ मजबूती और ताजगी के साथ उठेंगे और सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना कर सकेंगे.

 

 

निष्कर्ष

दोस्तों कमेंट के माध्यम से यह बताएं कि “जीवन में आने वाली मुसीबतो से बहार कैसे निकले” वाला यह आर्टिकल आपको कैसा लगा | आप सभी से निवेदन हे की अगर आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से सही जानकारी मिले तो अपने जीवन में आवशयक बदलाव जरूर करे फिर भी अगर कुछ क्षति दिखे तो हमारे लिए छोड़ दे और हमे कमेंट करके जरूर बताइए ताकि हम आवश्यक बदलाव कर सके |

आपका एक शेयर हमें आपके लिए नए आर्टिकल लाने के लिए प्रेरित करता है | ऐसी ही कहानी के बारेमे जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे
धन्यवाद ! 🙏

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
21,700SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles