Steve Jobs success story | स्टीव जॉब्स – iPhone Apple सफलता की कहानी

244
Steve jobs story hindi

दोस्तों इस आर्टिक्ल में हम Steve Jobs success story के बारेमे बात करने वाले हे  सफल लोगों के पास कोई जादू की छड़ी या अलादीन का चिराग नहीं होता है। सफल व्यक्तियों के पास भी उतनी ही समझ शक्ति और सामर्थ्य होता है जितना किसी भी अन्य शख्स में होता है। बस उनका नजरिया औरों से थोड़ा सा अलग होता है।

यह लोग इसलिए बड़े बन पाते हैं क्योंकि वह रास्ते में आने वाली रुकावटों से घबराते नहीं हैं। वह अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहते हैं।

Steve Jobs Information in Hindi :
पूरा नाम (Name) स्टीव पॉल जॉब्स
जन्म (Birthday) 24 फरवरी 1955 कैलिफोर्निया
पिता (Father Name) अब्दुलफत्तः जन्दाली, पॉल जॉब्स (जिन्होंने गोद लिया था)
माता (Mother Name) जोअन्नी सिम्पसन, क्लारा (जिन्होंने गोद लिया था)
पत्नी (Wife Name) लोरिन पॉवेल (1991-2011), किर्स्टन ब्रेन्नन
बच्चे (Childrens Name) लिसा ब्रेन्नन,एरिन जॉब्स, ईव जॉब्स, रीड जॉब्स
मृत्यु (Death) 5 अक्टूबर 2011

स्टीव जॉब्स की जीवनी हिंदी में | iPhone सफलता की कहानी (Steve Jobs)

ऐसा ही जज्बा एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने भी दिखाया, जब उन्हें खुद अपनी की कंपनी से बाहर किया गया। उन्होंने कुछ ऐसा किया कि वह फिर से एप्पल में पहुंच गए। खुद स्टीव जॉब्स कहते हैं कि अगर आप जिस काम को करना चाहते हैं, वही कर रहे हैं तो आप कभी हार नहीं सकते। तो दोस्तों इस वीडियो में हम भी स्टीव जॉब्स के जीवन से कुछ प्रेरणा लेंगे

स्टीव जॉब्स का जन्म कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में 24 फ़रवरी 1955 में हुआ था। पॉल रेनहोल्ड जॉब्स और क्लारा जॉब्स ने स्टीव जॉब्स को उनकी माँ से गोद लिया था | जॉब्स ने कैलिफोर्निया में ही पढ़ाई की। स्टीव ने उनके पिता से इलेक्ट्रोनिक का काम भी सीखा था पढाई के दौरान स्टीव जॉब्स को लगा की उनके माता-पिता की सारी कमाई उनकी पढ़ाई में ही खर्च हो रही है. तब स्टीव को समझ में नहीं आ रहा था कि वे अपने जीवन में क्या करे. आखिरकार स्टीव ने कॉलेज से ड्रॉप लेने का फैसला किया और सोचा कि कोई काम करूंगा.

उसके बाद स्टीव और उनके दोस्त वॉजनिएक (Wozniak) ने मिलकर कंप्‍यूटर की दुनिया में कमाल कर दिया. दरअसल, दोनों ने मिलकर एक कंप्‍यूटर बनाया और इसका नाम ऐप्‍पल (Apple) रखा. दोनों ने यह कंप्‍यूटर स्‍टीव के पापा के गेराज में ही तैयार किया था. उस वक्‍त स्‍टीव 20 साल के थे. इस तरह एप्पल के पर्सनल कंप्यूटर बाजार में आये। एप्पल कंप्यूटर ने तेज़ी से पूरे बाजार पर कब्ज़ा कर लिया। स्टीव की कड़ी मेहनत और लगन से उनकी कंपनी 2 बिलियन डॉलर के फायदे के साथ 4000 कर्मचारी की एक कंपनी बन गई

पहले साल तो कंपनी ने बहुत अच्छा काम किया, लेकिन भविष्य को लेकर उनका जो विजन था, वो फेल हो गया। जॉब्स जब 30 साल के थे, तो उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया। Apple कंपनी से निकले जाने पर वे टूट चुके थे, असफलता उन्हें खाए जा रही थी लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी ।इसके बाद पांच सालों में उन्होंने एक कंपनी नेक्स्ट(NeXT) नाम से बनाई और इसके बाद एक और कंपनी पिक्सर नाम से खड़ी की। पिक्सर(Pixar) ने दुनिया की पहली कम्प्यूटर एनिमेटेड फीचर फिल्म टॉय स्टोरी बनाई। आज इस स्टूडियो को दुनिया का बेहतरीन एनिमेशन स्टूडियो माना जाता है। इसके बाद एप्पल ने नेक्स्ट को खरीद लिया और स्टीव जॉब्स वापस एप्पल पहुंच गए। स्टीव कहते हैं कि हमने ऐसी टेक्नोलॉजी बनाई, जिसने एप्पल को नया जीवन दिया।

स्टीव का मानना हे की अगर उसे एप्पल से नहीं निकाला होता तो वे यह सब नहीं कर पते । दोस्तों कभी-कभी जीवन में ऐसे पल भी आते हैं, लेकिन हमें इससे घबराना नहीं चाहिए। आप अपनी मंजिल पर नजर रखे और आगे बढ़ते रहे। जीवन में कोई न कोई उद्देश्य होना बहुत जरूरी है, इसके बिना आगे नहीं बढ़ा जा सकता।

स्टीव जॉब्स के जीवन की इस घटना से हमें 6 बातें समझ में आती हैं

1 . अगर आपके पास समय कम है तो किसी और की जिंदगी जीने के बजाए वो करें जो आपको अच्छा लगे.अपने अंदर की आवाज सुनो सफलता जरूर मिलेगी.

2. जीवन में कुछ भी परमानेंट नहीं होता है। बदलाव प्रकृति का नियम है। जो आज है, वह कल नहीं होगा। इसलिए खुद को हमेशा बदलाव के लिए तैयार रखिए।

3. कभी-कभी जीवन में बहुत मुश्किल समय भी आते हैं, लेकिन हमें इससे घबराना नहीं चाहिए। आप अपनी मंजिल पर नजर रखें और आगे बढ़ते रहे।

4 . सफलता मनाना अच्छी बात है लेकिन असफलताओं से सीख लेना उससे भी ज्यादा जरूरी.

5. बहुत से काम करने से कहीं अच्छा होता है कि एक काम को बेहतरीन तरीके से किया जाए. ‘ज्यादा’ से ‘अच्छा’ बेहतर होता है.

6. अगर आप किसी काम को अच्छे तरीके से करना चाहते हैं तो उससे प्यार करें. जिस काम से आप प्यार करते हैं वह खुद बेहतर होने लगता है.

 
 

निष्कर्ष

दोस्तों कमेंट के माध्यम से यह बताएं कि “Steve Jobs success story” वाला यह आर्टिकल आपको कैसा लगा | आप सभी से निवेदन हे की अगर आपको हमारी पोस्ट के माध्यम से सही जानकारी मिले तो अपने जीवन में आवशयक बदलाव जरूर करे फिर भी अगर कुछ क्षति दिखे तो हमारे लिए छोड़ दे और हमे कमेंट करके जरूर बताइए ताकि हम आवश्यक बदलाव कर सके | आपका एक शेयर हमें आपके लिए नए आर्टिकल लाने के लिए प्रेरित करता है | ऐसी ही कहानी के बारेमे जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे
धन्यवाद ! 🙏